Btech kya hota hai | बीटेक के बारे में जानकारी| Btech salary, fees, colleges in Hindi

अगर आप इंजीनियर बनने के बारे में जानना चाहते हैं और जाना चाहते हैं कि इंजीनियर कैसे करें और Btech क्या है तो आज हम आपको बताएंगे कि Btech kya hai है, Btech kitne saal ka hota hai और Btech salary, fees, colleges । हम आपको यह भी बताएंगे कि Btech भारत से करना अच्छा है या विदेश से करना अच्छा है ( btech in India and abroad )

Btech kya hota hai | btech kaise kare

Btech kya hota hai 


जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद आगे इंजीनियर बनना चाहते हैं और एक अच्छे कॉलेज से इंजीनियर की पढ़ाई करना चाहते हैं। तो वह Btech कोर्स करते हैं यानी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी। Btech बहुत सारी क्षेत्रों में किया जा सकता है जैसे: सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर आदि। 

कई विद्यार्थी BE यानी बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और Btech यानी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी इन दोनों कोर्स को अलग अलग समझते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यह कोर्स एक ही जैसे है। B.E में भी आप इंजीनियर की पढ़ाई करते हैं और Btech करके भी आप एक इंजीनियर बनते हैं।

Btech course kitne saal ka hota hai 2021 : 

अगर आप Btech करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 4 साल का समय लग जाएगा। अगर आप Btech करने के बाद इसके मास्टर प्रोग्राम करना चाहते हैं यानी M-Tech तो इसके लिए आपको 2 साल का अतिरिक्त समय लगेगा। यह बिल्कुल वैसे ही है जैसे ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन होती है। 4 साल के कोर्स के बाद Btech की डिग्री आपको कॉलेज द्वारा दे दी जाती है।

बीटेक में एडमिशन कैसे ले [ eligibility criteria for Btech 2020 in Hindi ]


जो सबसे पहली योग्यता है Btech करने के लिए वह है 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए। विद्यार्थी को किसी प्राइवेट बोर्ड यहां पर राज्य बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।

Btech करने के लिए दूसरी योग्यता है कि विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम यानी पी.सी.एम (PCM) के साथ कंप्लीट करनी होगी यानी आपके पास मैथ,केमिस्ट्री और फिजिक्स (Maths, Chmistry, Physics) होनी जरूरी है।

अगर बात करें मिनिमम मार्क्स की तो आपके पास 12वीं कक्षा में कम से कम 60% प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। अगर आपके पास है 60% से अंक कम है तो आप इसके एंट्रस एग्जाम में नहीं बैठ सकेंगे और आपको एक अच्छा कॉलेज भी नहीं मिल पाएगा ।

Btech in India 2021 [ Btech kaise kare]


अगर आपने अपना मन बना लिया है और आप बारहवीं कक्षा पी.सी.एम (PCM) से पास कर के आए हैं। और अगर आपने आगे इंजीनियर की पढ़ाई करनी है। तो विद्यार्थियों के दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि वह Btech कैसे करें । क्योंकि अगर ऐसे में आप Btech किसी छोटे कॉलेज से कर लेते हैं तो वह आपको क्वालिटी ऑफ एजुकेशन (quality of education) नहीं दे पाएंगे।

यह भी पढ़ें Engineering कितने प्रकार  की होती है  

Btech in IIT 2021 [ IIT से Btech कैसे करें ] 


Btech करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन जो विद्यार्थियों के पास रहता है वह है IIT। हमें आशा है कि आप ने IIT के बारे में जरूर सुना होगा अगर आप IIT के बारे मेें नहीं जानते तो इस लिंक पर क्लिक करके जाने कि IIT Kya hai.

तो मैं आपको संक्षिप्त में IIT के बारे में बता देता हूं। भारत देश में कुल 23 IITs है। जो विद्यार्थियों को इंजीनियर की पढ़ाई कराते हैं अगर आपको IIT में एडमिशन लेना है तो इसके लिए आपको Jee Mains and Jee Advanced पेपर क्लियर करना होगा। जो बारहवीं कक्षा के बाद आप दे सकते हैं।

IIT के लिए योग्यता 2020 : 


सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा पी.सी.एम (PCM) यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री,मैथ से पूरी करनी होगी और उसके बाद आप जेईई मेंनस के लिए आवेदन करेंगे और अगर आपका जेईई मेंनस पास हो जाता है तो उसके बाद आपको जेईई एडवांस की तैयारी करनी होगी और अगर आपका जेईई एडवांस भी पास हो जाता है तो यब आप IIT में एडमिशन लेने के लिए योग्य हो जाते हैं।

हर विद्यार्थी का यह सपना होता है कि वह IIT में जाकर अपनी इंजीनियर या Btech का कोर्स करें। क्योंकि IIT बच्चों को इंजीनियर के साथ-साथ क्वालिटी ऑफ एजुकेशन भी प्रदान करती है।

अगर किसी वजह से आपका सिलेक्शन IIT में नहीं होता तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक जहर सी बात है कि हर साल लाखों बच्चे IIT के लिए तैयारी करते हैं लेकिन फिर भी उनका एडमिशन IIT में नहीं होता। ऐसे में वह विद्यार्थी प्राइवेट कॉलेजेस की तरफ जा सकते हैं। या फिर वह NITs या फिर IIITs में एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन किसी भी अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपके मार्क्स बहुत अच्छे होने चाहिए तभी जाकर आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा और आपकी इंजीनियरिंग अच्छी तरह से हो सकेगी।

यह कुछ टॉप प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज इन इंडिया के नाम बताए हुए है: ( Btech Private colleges and fees )

•  ICT Mumbai - Institute of Chemical Technology, Mumbai ( 3 lakh total fees )

•  VIT University - Vellore Institute of Technology ( 7 lakh total fees )

•  Thapar Institute of Engineering and Technology  ( 15 lakh total fees )

•  BITS Pilani - Birla Institute of Technology and Science ( 15 lakh total fees )

•  BIT Mesra - Birla Institute of Technology, Mesra ( 10 lakh total fees )

•  Amity University ( 12 lakh total fees )

•  SRM IST - SRM Institute of Science and Technology  ( 10 lakh total fees )

•  Shanmugha Arts, Science, Technology and Research Academy ( 5 lakh total fees )

•  IIIT Hyderabad - International Institute of Information and technology ( 10 lakh total fees )

•  IIIT Bangalore - International Institute of Information and technology ( 16 lakh total fees )

Btech salary in india [ Btech के बाद सैलरी कितनी होगी ]

अगर बात करेगी Btech करने के बाद सैलरी कितनी होगी। तो यह निर्भर करता है कि आपने Btech कौन से कॉलेज से की है और आपकी कौन सी कंपनी में नौकरी लगी है। जैसे मान लीजीए कि आपकी नौकरी गूगल (google) में लगती है तो आपकी सैलरी लाखों और तो और करोड़ों तक हो सकती है। अगर हम भारत में औसतन सैलरी की बात करें तो भारत में आपको 15000 से 30000 की महीने की सैलरी मिल सकती है। यह औसतन सैलरी है लेकिन आपको इससे ज्यादा भी मिल सकती है। 

वहीं अगर IIT की बात करें तो इसके पैकेज लाखों-करोड़ों तक भी निकलते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि अगर आपका एडमिशन IIT में नहीं हुआ तो आप बड़े पैकेज नहीं पा सकते हैं। कुछ ऐसे प्राइवेट कॉलेजेस भी हैं जो आपको अच्छी Btech करवाते हैं। और यह प्रतिष्ठित कॉलेजेस की सूची में शामिल है। अगर आप यहां से अपनी Btech कंप्लीट करते हैं तो आपकी प्लेसमेंट बहुत ही अच्छी कंपनी में हो जाएगी और आप अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं।

Btech in india and abroad [भारत या विदेश में Btech]


अगर आप विदेश में Btech करना चाहते हैं। तो ये काफी हद तक अच्छी बात है क्योंकि भारत के बाहर ऐसी बहुत यूनिवर्सिटीज है। जो आपको अच्छी से अच्छी इंजीनियरिंग और Btech करवा देंगी। इसमें कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी है जो आपको 100% स्कॉलरशिप के साथ भी Btech करवा सकती है। नीचे कुछ देशों की यूनिवर्सिटीज और उनकी फीस बताई गई है।

Btech in Canada


अगर आपका Jee mains और Jee advanced पेपर नहीं क्लियर हो पाया और आप IIT में एडमिशन नहीं ले पाए या फिर किसी और वजह से आप भारत में Btech प्रोग्राम नहीं कर सकते। तो आप विदेश मे जाकर भी Btech कर सकते हैं। जैसे कि आप Btech in Canada  कर सकते हैं। आप सबको पता ही होगा कि कनाडा एक बहुत ही अच्छा देश माना जाता है यहां के ज्यादातर लोग पढ़े लिखे हैं और उनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है। तो ऐसे में यहां से Btech करना एक बहुत ही अच्छी बात हो सकती है। और विद्यार्थियों के लिए कनाडा एक बहुत ही अच्छा देश है।हमने यह नीचे कुछ यूनिवर्सिटी बता रहे हैं जहां से आप अपनी Btech कर सकते हैं।

•  University of Alberta  ( 17 lakh first year )

•  The University of British Columbia  ( 22 lakh first year )

•  University of Toronto ( 32 lakh first year )

•  McGill University  ( 30 lakh first year )

•  Centennial College ( 14 lakh first year )


जैसे कि आपने ऊपर देखा कि Btech करने के लिए कनाडा में फीस बहुत ज्यादा है तो कई बच्चे इतनी फीस में कनाडा में Btech नहीं कर सकते तो उनके लिए बता दें कि कनाडा बच्चों को स्कॉलरशिप ( scholarships ) भी देता है जहां आपको 100% स्कॉलरशिप भी मिल सकती है।

Btech in Australia


ऑस्ट्रेलिया भी बहुत ही अच्छा देश है। जहां पर आप अपनी Btech कंप्लीट कर सकते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टेक्नोलॉजी बहुत आधुनिक है। ऑस्ट्रेलिया का लिविंग स्टैंडर्ड (living standard) भी उच्च है। ऐसे में आप ऑस्ट्रेलिया में Btech करने के बाद आप वही किसी कंपनी में जॉब लगकर ऑस्ट्रेलिया में रह सकते हैं। हम यह नीचे कुछ यूनिवर्सिटी बता रहे हैं जहां से आप अपनी ऑस्ट्रेलिया से  Btech कर सकते हैं।


•  The University of Melbourne ( 37 lakh first year )

•  The University of Sydney ( 32 lakh first year )

•  RMIT University ( 24 lakh first year )

•  Monash University  ( 29 lakh first year )

•  The University of Queensland  ( 34 lakh first year )

Btech in USA


अगर आप अमेरिका में Btech करना चाहते हैं, तो कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले आपको यहां पर ज्यादा फीस लग सकती है। लेकिन यह ऐसा देश है जो विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा स्कालरशिप देता है। तो घबराइए मत आपको 100% स्कॉलरशिप मिल सकती है और आप अमेरिका में बिल्कुल फ्री पढ़ने के योग्य हो जाते है। और यहां के कॉलेज से Btech करना एक अपने आप में ही बड़ी बात होती है। यह कुछ अमेरिका में प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जहां से आप अपनी Btech कंप्लीट कर सकते हैं।

•  Pace University  ( 48 lakh first year )

•  Harvard University  ( 58 lakh first year )

•  Massachusetts Institute of Technology ( 50 lakh first year )

•  Stanford University ( 56 lakh first year )

•  The University of Texas at Dallas ( 38 lakh first year )


तो अगर आपको यह Btech kya hota hai की जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और आपका कोई Btech के प्रति प्रश्न छूट गया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।