बीएससी के बाद क्या करें/ BSC ke baad kya kare / Courses after BSC in Hindi


बीएससी (BSc) पूरी करने के बाद अगर आप उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहे तो यहां भी आपके पास काफी विकल्प रहते हैं। आज हम आपको भारत में उच्च शिक्षा और विदेश मे उच्च शिक्षा दोनों के बारे में बताएंगे। अगर आप BSc ke baad kya kare इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं courses after BSc


Bsc ke baad kya kare

   BSc ke baad kya kare


1. एम.एस.सी /मास्टर ऑफ साइंस (MSc)


यदि आप IIT और IIS से MSc करना चाहते हैं तो आपको JAM /Joint Admission Test (जॉइंट एडमिशन टेस्ट) MSc के लिए पास करना होगा। अगर आप किसी सब्जेक्ट पर विशेषज्ञता चाहते हैं तो यह अच्छा ऑप्शन है। MSc करने के बाद आपके पास ज्यादा विकल्प होती हैं ।

2. एम.बी.ए /मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)


अगर आप बिजनेस के फील्ड में जाना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा ऑप्शन है। अगर आप MBA  IIM/ Indian Institute of Management (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट) से करना चाहते तो आपको  CAT का एग्जाम पास करना होगा। CAT/ Common Admission Test  (कॉमन एडमिशन टेस्ट) होता है और इसके बाद आप आसानी से IIM में एडमिशन ले सकते हैं और आप बिजनेस के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

यह भी पढें : Bsc Nursing ke baad kya kare 

3. एम.सी.ए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA)


MCA/ Master of Computer Application (मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन) को करने के बाद आपको IT इंडस्ट्रीज, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी/ Information Technology में आसानी से नौकरी  मिल जाती है।

4. B.ed / Bachelor of Education


Bachelor  of Education, अगर आप टीचिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आप B.Ed के बाद TET/ Teacher eligibility Test (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) पाक करके प्राइमरी स्कूल में टीचिंग कर सकते हैं। आप इसके साथ MSc भी कर सकते हैं। अगर आप पढाई के साथ-साथ पैसा भी कमाना चाहते हैं तो B.Ed आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है।

5. SAP/JAVA/SQL/NET


यह कोर्स शॉर्ट टर्म कोर्स/ Short term courses होते हैं। और आप इनको करके तकनीकी जॉब के लिए अपनी skills बढ़ा सकते हो और आप प्राइवेट सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते हो।



 6. PGDM/ Post Graduation Diploma Of Management


यह कोर्स मैनेजमेंट से मिलता-जुलता कोर्स होता है। इस कोर्स को साइंस वाला विद्यार्थी भी कर सकता है और साथ ही कॉमर्स वाला विद्यार्थी भी कर सकता है। यह कोर्स एक  साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स में आपको मैनेजमेंट सिखाया जाता है जिसको सीखने के बाद आप आसानी से किसी मैनेजमेंट कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। जो विद्यार्थी जल्दी नौकरी पाना चाहते हैं और जो साइंस स्ट्रीम से पढ़ रहे हैं लेकिन अब वह मैनेजमेंट की फील्ड में आना चाहते हैं तो यह कोर्स उनके लिए बहुत ही अच्छा है।

 7. एल.एल.बी/ LLB


यह कोर्स विद्यार्थी BSc करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स में आप कानून के बारे में पढ़ते हैं यह जरूरी नहीं कि आपने अगर BSc की है तभी आप LLB कर सकते हैं। वह विद्यार्थी जिसने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर रखी है वह LLB के लिए अप्लाई कर सकता है। LLB कोर्स एक तरह का बैचलर डिग्री कोर्स होता है इसे करने के बाद आप क्रिमिनल, डिफेंस वकील बन सकते है। तो आप यह कोर्स कर सकते हैं अगर आप अपना करियर आगे वकालत में बनाना चाहते हैं।

Bsc ke Baad MA kar Sakte Hai 


बीएससी करने के बाद आप M.A कर सकते हैं लेकिन बीएससी करने के बाद आप किसी भी विषय में M.A नहीं कर सकते कुछ विशेष विषय होते हैं जो कि रिसर्च और प्रैक्टिकल पर आधारित होते हैं उन्हीं में आप बीएससी करने के बाद M.A कर सकते हैं।

Bsc ke Baad BTech kaise kare


बीएससी करने के बाद आप Btech कर सकते हैं। बीएससी करने के बाद आप बीटेक के दूसरे साल में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए आप Leet का एग्जाम दे सकते हैं इसी के साथ आपके बीएससी ग्रेजुएशन के अंक के आधार पर भी आपको कॉलेज मिल सकता है। आप बीएससी करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास कंप्यूटर लैंग्वेज की काफी समझ होनी चाहिए जैसे Java, Python, C++ इत्यादि। 

BSC Ke Baad IAS Kaise Bane


बीएससी के बाद आईएएस बनने के लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम देना होगा । यह एग्जाम तीन चरणों में होता है Prelims, Mains और Interview । जनरल कैटेगरी के लिए एग्जाम में बैठने के लिए उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 32 साल होनी चाहिए । वही SC / St / OBC  कैंडिडेट्स को अतिरिक्त छूट मिलती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ पढ़ सकते हैं : IAS Kaise Bane in Hindi


Bsc ke Baad Government Job


•  UPSC ( Union Public Service Commission )


बीएससी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद या अंतिम वर्ष में आप यूपीएससी का फॉर्म भर सकते हैं। यूपीएससी विद्यार्थियों की मनपसंद गवर्नमेंट जॉब है। इसको करने के बाद आप IAS, IPS, IFS जैसी पोस्ट पर नौकरी पा सकते हैं। यह भारत का सबसे कठिन एग्जाम है तो इसके लिए आपको मेहनत की काफी ज्यादा करनी होगी।

•  SSC - CHSL


एसएससी सीएचएसएल में मुख्य तौर पर 4 तरह की पोस्ट पर भर्ती होती है : 

1.  Lower Division Clerk ( LDC )
2.  Data Entry Operator  ( DEO )
3.  Postal / Sorting Assistants
4.  Court Clerk

•  SSC - CGL 


एसएससी सीजीएल में मुख्य तौर पर सीबीआई ( CBI ) , इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए भर्ती होती है। तो अगर आप भी केंद्रीय एजेंसीज में काम करना चाहते हैं तो आप SSC CGL का एग्जाम दे सकते हैं।

•  IBPS Clerk


IBPS यानी Institute Of Banking Personnel Selection  में भारत के सारे बैंक खाते हैं केवल एसबीआई को छोड़कर । तो अगर आप सरकारी बैंक में क्लर्क की जॉब करना चाहते हैं तो आप यह एग्जाम दे सकते हैं।

•  IBPS PO


IBPS PO यानी Probationary Officer  बनने के लिए आपको IBPS PO का एग्जाम देना होगा। आईबीपीएस में केनरा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, समेत 19  बैंक आते हैं।

•  SBI CLERK AND PO


अगर आप भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क और पियो की जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं आपको यह एग्जाम देना होगा। इसमें शुरुआती सैलरी 11 हजार से शुरू होती है जो हर साल बढ़ाई जाती है।

•  ISS Exam


ISS यानी Indian Statistical Service Examination को हर साल यूपीएससी द्वारा कंडक्ट किया जाता है इसमें मैथ और स्टैटिक्स वाले बच्चे अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आप को सैलरी काफी अच्छी मिलती है।

•  Indian Railway 


अगर आपकी भी BSC ग्रेजुएशन में 60% अंक है तो आप रेलवे में अकाउंटेंट और मैनेजर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह एग्जाम  RRB ( Railway Recruitment Board )  द्वारा  आयोजित किया जाता है।

यह भी ध्यान रखें :


BSc ke baad kya kare: यह कुछ ऊपर बताए हुए कोर्स है जो आप BSc करने के बाद कर सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप आसानी से किसी अच्छी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

लेकिन जो ध्यान रखने वाली बात है वह कि आप जब कोई भी कोर्स करें तो वह एक अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से करें यानी उसी यूनिवर्सिटी से आप अपना कोर्स कंप्लीट करें जिसे को मान्यता प्राप्त है। क्योंकि ऐसे में अगर आप ऐसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से अपना कोर्स कर लेते है जिसकी कोई भी प्रतिष्ठिता नहीं है तो आपको कंपनी में नौकरी मिलने में मुश्किल आ सकती है।