After 10th Paramedical Courses|| Medical courses Hindi || सेलरी 25000


अगर आप 10th के बाद डिप्लोमा करके सीधा मेडिकल की लाइन में जाना चाहते हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे After 10th Paramedical Courses  के बारे में बताएंगे जिसको करने के बाद आप आराम से एक अच्छी खासी नौकरी पा सकते हैं।

अगर आप भी ऐसे मेडिकल कोर्स की तलाश कर रहे हैं तो आपकी यह तलाश आज खत्म हो जाएगी तो चलिए हम बात करते हैं 5 मेडिकल कोर्सेज आफ्टर 10th।


After 10th Paramedical Courses


1.  Diploma in Rural Health Care 



Rural Health Care:-
यानी ग्रामीण लोगों की Health Care। भारत में बहुत सारे ऐसे गांव हैं जहां के लोगों को First Aid की जानकारी नहीं होती कि वह उपचार कैसे करें ,अपनी बीमारी को शुरु में कैसे ठीक करें। तो उसी को समझाने के लिए आपको ट्रेनिंग दी जाती है। आप गांव में जा-जाकर लोगों को जागरूक करेंगे जहां पर आप लोग First Aid के बारे में बताएं।

First Aid तो सभी जानते ही होंगे कि जिसे हम प्राथमिक उपचार कहते हैं। तो यह भी काफी अच्छी जॉब है और इसमें  काफी अच्छी सैलरी भी मिल जाती है।

2.  Diploma in Nursing Assistant 


Nursing Assistant:- भारत में बहुत सारे महिला ऐसी हैं जिनको नर्सिंग में जाने का मन होता है। वैसे तो BSC के बाद नर्सिंग होती है जिसे हम BSC Nursing भी कहते है। लेकिन इसका डिप्लोमा भी है जो आप 10th के बाद कर सकते हैं। जिसमें  कि किसी मरीज की देखभाल करना ,उसको दवाई देना। 

3. Diploma in Path Lab Technician 


Diploma in Path Lab Technician:-  आपको पता है हर शहर में आज लैब खुल गई है। जहां पर आपके ब्लड टेस्ट होते हैं या x-rays होता है या ultrasound होते हैं या फिर और भी चीजें हैं जो टेस्टिंग के लिए जाती है। अब इतनी सारी MRI होती है तो यह सारी लैब टेक्नीशियन द्वारा होती है। 

यह डिप्लोमा को करने के बाद मेडिकल लाइन में आप Lab Technician बन जाएँगे। यह डिप्लोमा करने के बाद आप कहीं ना कहीं बड़े अस्पताल में नौकरी पा सकते हैं। इसके साथ-साथ आप चाहे तो अपना खुद का क्लीनिक भी अपने शहर में खोल सकते हैं।


4.  Diploma in Hospital Assistant 


Hospital Assistant:- बहुत सारे अस्पताल होते हैं जहां पर अगर कोई मरीज इमर्जेंसी पर आता है तो सबसे पहले उसका क्या करना है, उसे कहाँ एडमिट करना है। यह काम Hospital Assistant का होता है।


5.  Diploma in Paramedic Nursing 


Paramedic Nurse:-  वह होती है जो भी किसी अगर कोई पेशेंट एडमिट है तो उसको उसके सारे टेस्ट करवाना, उसके सारे टेस्ट की रिपोर्ट हैंडल करना, उसका डॉक्यूमेंटेशन (Documentation) करना, उसको सिरिंज लगाना उसको दवाई देना यह सारे काम Paramedic Nurse करती है ।

यह जरूरी नहीं है कि नर्स केवल महिला हो सकती है बल्कि पुरुष भी महिला की नौकरी कर सकते हैं लेकिन यह हमारे देश में लोग ज्यादा पसंद नहीं करते है। इनमें 18000 से 20000 सैलरी शुरू में आराम से बड़े हॉस्पिटल मे मिल जाती है। सबसे बड़ी बातें यह सिर्फ 6 से 8 घंटे की जॉब होती है।


तो जो बच्चे After 10th Paramedical Courses के बाद मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए यह 5 डिप्लोमा बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं।