Types of Engineer Hindi / engineering Hindi

Types of Engineer Hindi:-  कई बच्चों का सपना होता है कि मैं बड़े होकर इंजीनियर बने और ऐसे में उन्हें यह जानने की रुचि होती है इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं और वह कौन कौन से काम करते हैं तो आज हम आपको टाइप्स ऑफ इंजीनियर के बारे में बताएंगे।




 1.  Aerospace engineer

एक एयरोस्पेस या वैमानिकी इंजीनियर वह है जो रक्षा के लिए विमान, अंतरिक्ष यान, उपग्रह, मिसाइल और सिस्टम डिज़ाइन करता है।

 2.  Biochemical Engineer

एक बायोकेमिकल इंजीनियर वह है जो नए रासायनिक उत्पादों के विकास के लिए ज़िम्मेदार होता है जिसका उपयोग कंपनियों और व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है

3. Biomedical Engineer

एक बायोमेडिकल इंजीनियर वह है जो गुणवत्ता में सुधार लाने के लक्ष्य के साथ और रोगी की देखभाल की प्रभावशीलता के साथ जीव विज्ञान और चिकित्सा में समस्याओं के समाधान का विश्लेषण और डिजाइन करता है।

4. Chemical Engineer

एक रासायनिक इंजीनियर वह है जो उत्पादन के लिए प्रक्रियाओं की अवधारणा और डिजाइन करके प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करता है। सामग्री को बदलना और परिवहन करना।

5. Civil Engineer

सिविल इंजीनियर वह व्यक्ति होता है जो सड़क, भवन, हवाई अड्डा, सुरंग, बांध, पुल सहित बड़ी निर्माण परियोजनाओं का डिजाइन और पर्यवेक्षण करता है। और पानी की आपूर्ति और सीवेज उपचार के लिए सिस्टम।

6. Computer Hardware Engineer

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर वह व्यक्ति होता है जो चिप्स, सर्किट बोर्ड या राउटर जैसे कंप्यूटर उपकरणों का शोध, डिजाइन, विकास और परीक्षण करता है।

7. Computer Systems Engineer

कंप्यूटर सिस्टम इंजीनियर वह व्यक्ति होता है जो सॉफ्टवेयर, सर्किट, पर्सनल कंप्यूटर और बहुत कुछ विकसित करने, परीक्षण और मूल्यांकन करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणितीय विश्लेषण के अपने ज्ञान को जोड़ता है।

8. Electric Engineer

एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर वह है जो नए विद्युत उपकरण को डिजाइन और विकसित करता है, समस्याओं को हल करता है और उपकरण का परीक्षण करता है ।


9. Environmental Engineer

एक पर्यावरण अभियंता वह है जो पर्यावरणीय समस्याओं के समाधान को विकसित करने के लिए मृदा, विज्ञान, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के सिद्धांतों का उपयोग करता है।

10. Flight Engineer

एक उड़ान इंजीनियर किसी भी हवाई जहाज का एक मूल्यवान चालक दल का सदस्य जो यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि विमान के सभी घटक उचित कार्य क्रम में हैं।

11. Industrial Engineer

औद्योगिक इंजीनियर उत्पादन प्रक्रियाओं में अपशिष्ट को खत्म करने के तरीके खोजते हैं और उन्हे कुशल विकसित करते हैं। और वे श्रमिकों का उपयोग करने के तरीके, उत्पाद, सामग्री, सूचना और ऊर्जा उत्पाद बनाने या सेवा प्रदान करने के लिए तरीके खोजते हैं।

12. Marine Engineer

एक समुद्री इंजीनियर वह व्यक्ति होता है जो जहाजों, नावों, अंडरवाटर क्राफ्ट, ऑफशोर प्लेटफॉर्म और ड्रिलिंग उपकरण की डिजाइन, निर्माण, परीक्षण और मरम्मत करता है।

13. Mechanical Engineer

एक मैकेनिकल इंजीनियर वो होता है जो उपकरण डिजाइन, विकास, निर्माण करता है और इंजन और मशीनों सहित यांत्रिक उपकरणों का परीक्षण करता है।

14. Mechatronics Engineer

एक मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर विशिष्ट रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रूमेंटेशन और रियल टाइम सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कौशल के साथ मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम करने के लिए सुसज्जित हैं।

15. Mining and Geologicaal Engineer

खनन और भूवैज्ञानिक इंजीनियर वह है जो निर्माण और उपयोगिताओं के लिए खनिजों (जैसे कोयला और धातु) के सुरक्षित और कुशल निष्कासन के लिए खानों को डिजाइन करता है।

16. Nanotechnology Engineer

एक नैनोटेक्नोलॉजी इंजीनियर वह है जो विज्ञान के सबसे छोटे, सबसे अद्भुत अंशों के आसपास काम करता है।

17. Nuclear Engineer

एक परमाणु इंजीनियर परमाणु ऊर्जा और विकिरण से लाभ प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रियाओं, उपकरणों और प्रणालियों का अनुसंधान और विकास करता है।

18. Petroleum Engineer

पेट्रोलियम इंजीनियर वह व्यक्ति है जो पृथ्वी की सतह के नीचे प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल के जलाशयों का पता लगाता है, और फिर यह निर्धारित करता है कि उत्पाद निकालने का प्रयास उस कंपनी के लिए समय और धन के लायक होगा जिसके लिए वह काम करता है

19. Robotics Engineer

एक रोबोटिक्स इंजीनियर एक ऐसा इंजीनियर है, जो रोबोट और रोबोट सिस्टम बनाने के लिए ज़िम्मेदार है जो ऐसे कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम हैं जो मनुष्य या तो असमर्थ हैं या पूरा नहीं करना पसंद करते हैं।

20. Software Engineer

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर वह है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकास में लगा हुआ है, और सॉफ्टवेयर निर्माण के लिए इंजीनियरिंग सिद्धांतों को लागू करता है।

21. Water Engineer

एक जल इंजीनियर वह होता है जो स्वच्छ जल, अपशिष्ट जल और मल के निस्तारण और बाढ़ से होने वाले नुकसान की रोकथाम से संबंधित काम करता है।

टिप्पणियाँ

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं