बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करें | BSC Nursing ke baad kya kare | courses after BSC Nursing

बीएससी (BSc) नर्सिंग पूरी करने के बाद अगर आप उच्च शिक्षा के लिए जाना चाहे तो यहां भी आपके पास काफी विकल्प रहते हैं। आज हम आपको भारत में उच्च शिक्षा के बारे में बताएँगे। अगर आप BSc Nursing ke baad kya kare इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं courses after BSc Nursing। 

Bsc nursing ke baad kya kare


Bsc Nursing ke baad kya kare 

1.   मास्टर ऑफ साइंस इन नर्सिंग / Msc in Nursing 


अगर आपने अपनी बी.एस.सी नर्सिंग कर ली है। तब आप एम.एस.सी नर्सिंग के लिए जा सकते हैं। जो कि एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। Msc Nursing 2 साल का कोर्स होता है।


Msc Nursing Eligibility :  एमएससी नर्सिंग करने के लिए विद्यार्थी के पास Bsc nursing की 4 साल की डिग्री होनी चाहिए। एमएससी नर्सिंग में आपको बीएससी नर्सिंग से जुड़ी आगे की पढ़ाई करवाई जाती है।


Msc Nursing fees and salary :  भारत में बहुत सारे कॉलेज है जो आपको Msc nursing करवाते हैं। अगर इसकी फीस की बात करें तो यह 50 हजार से 2 लाख तक हो सकती है। वही Msc nursing पूरी करने के बाद सैलरी की बात करें तो यह 3 लाख से 5 लाख तक हो सकती है। 


2.   डिप्लोमा इन क्रिटिकल केयर नर्सिंग / Diploma in critical care Nursing 


अगर आप भी Bsc nursing करने के बाद डिप्लोमा इन क्रिटिकल केयर मेडिसिन ( DCCM ) करते हैं तो इसमें आपको 1 से 3 साल तक का समय लग जाएगा। इसमें आपको इमरजेंसी हालातों से कैसे निपटना है उसके बारे में सिखाया जाता है। जैसे जब मरीज ICU में होता है तो उसे कैसे संभाला जाता है। 


DCCN Eligibility : Diploma in critical care Nursing करने के लिए विद्यार्थी के पास बीएससी नर्सिंग या GNM की डिग्री होनी चाहिए।


DCCN Fees and salary :  यह कोर्स करने में कितनी फीस लगेगी यह अलग-अलग कॉलेज पर निर्भर करता है। आमतौर पर यह कोर्स करने में एक लाख तक की फीस लग जाती है। वही अगर इस कोर्स को करने के बाद सैलरी की बात करें तो यह 3 लाख से लेकर 4 लाख साल तक की हो सकती है।


3.   डिप्लोमा इन नर्सिंग एडमिनिस्ट्रेशन / Diploma in Nursing Administration 


अगर आप यह डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो बीएससी नर्सिंग करने के बाद आपके पास 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको सिखाया जाता है कि हॉस्पिटल में नर्सिंग स्टाफ को कैसे मैनेज किया जाता है। यह कोर्स 3 साल का होता है।


Diploma in Nursing Administration Eligibility :  यह कोर्स करने के लिए आपके पास बीएससी नर्सिंग या GNM की डिग्री होनी चाहिए। इसी के साथ 2 साल का वर्क (work) एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। 


Fees and Salary :  अगर बात करें फीस की तो यह कोर्स करने में आपको 10 हजार से 1 लाख तक की फीस लग जाएगी। वही यह कोर्स को करने के बाद सैलरी की बात करे तो यह 3 लाख से 5 लाख तक हो सकती है।


4.   डिप्लोमा इन कार्डियोवैस्कुलर एंड थोरेसिक नर्सिंग / Diploma in Cardiovascular & Thoracic Nursing 


जिन विद्यार्थियों की रुचि कार्डियोलॉजी में है तो वह विद्यार्थी बीएससी नर्सिंग करने के बाद यह कोर्स कर सकते हैं। यह 1 साल का कोर्स होता है।


Eligibility : यह कोर्स करने के लिए आपके पास बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए जिसमें कि आपके पास कम से कम 60% अंक होने चाहिए ताकि आपको एक अच्छा कॉलेज मिल सके।


Fees and salary : CVT Nursing कोर्स की फीस 10 हजार से 1 लाख तक हो सकती है। यह निर्भर करता है कि आप सरकारी कॉलेज से यह कोर्स कर रहे यहां फिर प्राइवेट कॉलेज से कर रहे है। आमतौर पर सरकारी कॉलेज में फीस काफी कम होती है वहीं प्राइवेट कॉलेज में फीस ज्यादा होती है। अगर सैलरी की बात करें तो यह 3.5 लाख तक हो सकती है।


5.   MBA in Hospital Administration 


इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 साल का समय लग जाएगा। आप यह कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। अगर आप यह कोर्स ऑफलाइन करना चाहते हैं तब आपको CAT Exam पास करना होगा उसके बाद इंटरव्यू के आधार पर आपको कॉलेज मिल जाएगा।


Eligibility :  इसको कोर्स को करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए जिसमें आपके पास कम से कम 50% अंक होने चाहिए। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको यह एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा CAT, XAT, MAT


Fees and salary :  अगर बात करें MBA in Hospital Administration fees की तो यह 1 लाख से लेकर 8 लाख तक हो सकती है। वहीं अगर इस कोर्स करने के बाद सैलरी की बात करें तो यह 2.5 लाख से लेकर 5 लाख तक हो सकती है।


6.   मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ / MPH 


Masters of public health care 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है। जोकि आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप WHO, UN Children Fund,  Bill & Melinda Gates Foundation Etc. जैसे संस्थानों में नौकरी मिल सकती है।


Eligibility :   MPH Programs में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा करना होगा। जो कि अलग-अलग कॉलेज नेशनल लेवल पर कंडक्ट करवाते हैं।


Fees and salary :  मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ केयर की फीस 3 लाख से लेकर 6 लाख तक के बीच हो सकती है। वहीं अगर सैलरी की बात करें तो यह 3 लाख से लेकर 15 लाख के बीच हो सकती है।

Bsc Nursing ke baad kya kare :  तो यह कुछ कोर्स है जो आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद कर सकते हैं । तो अगर आपको इन कोर्स के संबंधित कोई जानकारी चाहिए हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

टिप्पणियाँ