CBI Officer Kaise Bane / सीबीआई ऑफिसर कैसे बने

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने ? Cbi officer kaise bane


CBI Kya Hai / सीबीआई क्या है ?

सीबीआई एक केंद्रीय संस्था का नाम है जिसका मतलब होता है सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन जिसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो कहते हैं और यह भारत की प्रतिष्ठित और प्रमुख जांच एजेंसी है। सीबीआई को कई विशेष अपराधों, आर्थिक अपराधों और भ्रष्टाचार के मामलों और अन्य उच्च स्तर के अपराधों की जांच के लिए बनाया गया है। सीबीआई की स्थापना 1 अप्रैल, 1963 हुई थी।

सीबीआई जांच के लिए क्या करना पड़ता है ? 

सीबीआई भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है जो भारत की सुरक्षा से जुड़े मामलों की जांच करती है इसका ज्यादातर इस्तेमाल सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और केंद्र सरकार के निर्देश पर ही होता है। सीबीआई का कार्यक्षेत्र भारत के सभी राज्य हैं तथा यह जरूरत अनुसार दूसरे देशों की सुरक्षा एजेंसियों के साथ भी सहयोग कर सकती है।

सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट राज्य सरकार के निर्देश के बिना देश में किसी भी अपराधिक मामले की जांच के लिए सीबीआई को आदेश दे सकते हैं। वहीं केंद्र सरकार राज्य सरकार की सहमति के बिना जांच का आदेश नहीं दे सकती है।

जब किसी राज्य ने किसी मामले की सीबीआई जांच करवानी है तब वह इसका प्रस्ताव केंद्र को भेजती है अगर केंद्र सरकार उस पर अपनी सहमति देती है तभी जांच शुरू होती है। परंतु केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्र सरकार स्वयं से सीबीआई को जांच का आदेश दे सकती है। चलिए अब जानते हैं CBI Me kaise jaye ?

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने ?

यूपीएससी और एसएससी सीजीएल यह दो संस्थाएं हैं जो सीबीआई में जाने के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है।

UPSC 

यूपीएससी का मतलब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन होता है। सीबीआई में ग्रुप-ए ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईपीएस बनना होगा।

SSC CGL

एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता है। अगर आप सीबीआई में सब इंस्पेक्टर की जॉब पाना करना चाहते हैं तब आपको एसएससी सीजीएल का एग्जाम देना होगा और प्रमोशन के बाद आप इसमें ऊपर की पोस्ट तक भी जा सकते हैं।

अब हम बात करते हैं कि एसएससी द्वारा सीबीआई में कैसे जाएं

सीबीआई ऑफिसर के लिए योग्यता

SSC का पेपर देने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन पास करना होगा इसमें आप किसी भी सब्जेक्ट से अपनी ग्रेजुएशन पास कर सकते हैं।

सीबीआई उम्र सीमा : सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट की कम से कम 20 साल उम्र होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 30 साल तक हो सकती है।  इसमें SC/ST को 5 साल OBC को 3 साल और PWD को 10 साल की अतिरिक्त छूट मिलती है

यह भी पढ़ें :  प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) क्या होता है पूरी जानकारी पढ़िए

एसएससी एग्जाम पैटर्न

एसएससी एग्जाम के 4 Tier यानी भाग होते हैं। Tier 1 और Tier 2 कंप्यूटर आधारित पेपर है। वही Tier 3 पेन पेपर से होता है जिसे डिस्क्रिप्टिव / Descriptive पेपर भी कहते हैं। Tier 4 में CPT और DEST का टेस्ट होता है।

एसएससी सिलेबस क्या है?

Tier 1 :  इस पेपर में 4 विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि इस प्रकार हैं

•  General Intelligence and Reasoning 

•  General Awareness 

•  Quantitative Aptitude 

•  English Comprehension 

इन सभी चार विषय में से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं जोकि कुल मिलाकर 100 प्रश्न होते हैं जो कि 200 अंक के ही होते हैं जिसको करने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है एक गलत उत्तर देने पर 0.5 अंक काट लिए जाएंगे।

Tier 2 :  इसमें दो विषय में से प्रश्न पूछे जाते हैं

•  Quantitative Abilities 

•  English Language are Comprehension 

इन दोनों विषयों में से 200-200 से प्रश्न होते हैं जोकि कुल मिलाकर 400 प्रश्न बनते हैं यह पेपर 400 अंक का होता है। जिसको करने के लिए आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है। दोनों विषयों के लिए अलग से दो 2-2 घंटे का समय दिया जाता है। इसमें भी नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है हर गलत उत्तर पर आपके 0.25 अंक काट लिए जाते हैं ।

Tier 3 :  यह एक डिस्क्रिप्टिव पेपर है यानी लिखने वाला पेपर है। इसमें आपको Essay or Precis or Letter or Application  लिखना होता है। आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में लिख सकते हैं। इसमें पास होने के लिए कम से कम 33% अंक लाने होते हैं।

Tier 4 :  इसमें आपका Computer Proficiency Test / CPT और Data Entry Speed Test/ DEST  लिया जाता है। इसमें आपको हिंदी या इंग्लिश में टाइपिंग आनी चाहिए। यह सिर्फ क्वालीफाइंग पेपर है इसका असर आप की मेरिट पर नहीं पड़ता है।

इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू भी लिया जाता है।

फिजिकल टेस्ट में सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए ?

फिजिकल टेस्ट में पुरुष कैंडिडेट के लिए हाइट 165 सेंटीमीटर और छाती का माप सीना फुला कर 76 सेंटीमीटर होना चाहिए।

महिला कैंडिडेट के लिए हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए और छाती का माप नहीं लिया जाता है।

सीबीआई ऑफिसर सैलेरी ?

यह पोस्ट ग्रुप-बी के अंतर्गत आती है तो इसकी सैलरी भी काफी ठीक ठाक सी होती है। इसमें आपको पेल लेवल 7 के अनुसार  24,900 से 1,42,400 तक की सैलरी मिलती है। इसी के साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।


यह भी पढ़ें : यूपीएससी ( UPSC ) क्या होता है पूरी जानकारी पढ़िए


सीबीआई के लिए कैसे तैयारी करें ?

सबसे पहले आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा जिसके अनुसार आप हर दिन पढ़ाई कर सकें। उसके बाद आप एसएससी सीजीएल के सिलेबस को समझिए और उसी के अनुसार पढ़ें। इसी के साथ आप एक बढ़िया कोचिंग भी ले सकते हैं और ऑनलाइन भी आपको अच्छे कोर्स मिल जाएंगे आप उन्हें भी ले सकते है और सबसे महत्वपूर्ण अच्छी किताबें को ही चुने।

टिप्पणियाँ